अनुसूचित जाति के बच्चों का पंजीकरण प्राथमिकता पर विद्यालयों में कराया जायेः-मा0सदस्य


लाभार्थियों को भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करायंे:- डा0 अंजूबाला
जनपद आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रदेश में प्रथम स्थान पर:- एम0पी0 सिंह


हरदोई आज विकास भवन सभागार में जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक मा0 सदस्य राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भारत सरकार डा0 अंजूबाला की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में मा0 सदस्य ने कहा कि जनपद में स्वास्थ्य, शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यता है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्र के हर अनुसूचित जाति के बच्चों का पंजीकरण प्राथमिकता पर विद्यालयों में कराया जाये और आयुष्मान योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवायें, इस संबंध में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने मा0 सदस्य को बताया कि वर्तमान में जनपद में 06 लाख 35 हजार लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनाये गये और जनपद आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है।
बैठक में एलडीएम की अनुपस्थित पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मा0 सदस्य ने उपस्थित बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि बैंको मंे अनुसूचित जाति के व्यक्तियों का अनुदान एवं ऋण आदि संबंधी प्रकरणों का त्वरित निस्तारण कराये और लाभार्थियों को समय पर भारत एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करायें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए मा0 सदस्य ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सबसे पहले अनुसूचित जाति के लोगों को दिया जाये। बैठक में मा0 सदस्य ने जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति के महिला उत्पीड़न संबंधी शिकायतों का तत्काल संज्ञान लिया जाये और उत्पीड़न करने वालों के विरूद्व एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही की जाये। मा0 सदस्य ने डीसी मनरेगा को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत अधिक से अधिक अनुसूचित जाति व गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराये।
बैठक में मा0 सदस्य ने नगरीय निकायों के ईओ को निर्देश दिये कि वर्तमान में बरसात के मौसम में संचारी रोगों के फैलने को ध्यान में रखते हुए सभी नगरीय निकायों की मलिन बस्तियों में विशेष अभियान चलाकर नाली, नालों की वृहद स्तर पर सफाई करायें। उन्होने पेंशन से संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वृद्वावस्था, निराश्रित महिला तथा दिव्यांग पेंशनरों का नियमित भुगतान करायें। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, पीडी गजेन्द्र सिंह, डीडी मनरेगा, अधिशासी अभियंता विद्युत, जल निगम, सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने